IAF Agniveer Recruitment 2022: एयरफोर्स आवेदन प्रक्रिया शुरु !

IAF Agniveer Bharti 2022

केन्द्र सरकार की ओर से वायुसेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत आज से कर दी गई है. इस योजना को अग्निवीर वायु नाम दिया गया है. अग्निवीर वायु भर्ती के लिए रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया 24 जून से शुरू हो रही है, जिसमें उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर 5 जुलाई, 2022 तक आवेदन कर सकते हैं.

आयु-सीमा
उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र 23 साल होनी चाहिए.

आवेदन शुल्क
भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये निर्धारित किया गया है.

शैक्षणिक योग्यता
साइंस स्ट्रीम के अभ्यर्थियों का गणित और अंग्रेजी विषय के साथ पास होना अनिवार्य है. अभ्यर्थी ने गणित और अंग्रेजी विषय में कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त किए होने चाहिए.

साइंस के अलावा विषय
उम्मीदवारों को किसी भी स्ट्रीम से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास होना चाहिए .

शारीरिक मापदंड

  • न्यूनतम लंबाई- 152 सेंटीमीटर.
  • सीना- कम से कम 5 सेंटीमीटर फूलना चाहिए.
  • वजन- लंबाई के अनुपात में.

इन चरणों में होगा चयन

  • ऑनलाइन टेस्ट
  • शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (PFT)
  • मेडिकल टेस्ट
  • अंतरिम चयन सूची- 1 दिसंबर, 2022
  • इनरोलमेंट- 11 दिसंबर, 2022

IAF Agniveer Recruitment 2022 – IAF Agniveer Bharti 2022 डिटेल्स – भारतीय वायु सेना की तरफ से अग्निवीरों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है. भारतीय वायु सेना में एयरमैन की भर्ती अब इस योजना के तहत की जाएगी. अग्निपथ योजना के तहत शामिल किए जाने वाले अभ्यर्थियों को अग्निवीर कहा जाएगा. सैनिकों की भर्ती 4 साल के लिए की जाएगी. हालांकि, एयरफोर्स द्वारा 4 साल बाद 75 प्रतिशत सैनिकों को वापस उनके घर भेज दिया जाएगा. बाकी 25 प्रतिशत अग्निवीरों को सेना में स्थायी जवान के तौर पर नियुक्त किया जाएगा, लेकिन सेना में स्थायी होने के लिए अग्निवीरों को आवेदन करना होगा, जिसकी प्रक्रिया एयरफोर्स द्वारा तय की जाएगी.

आयु सीमा
इस पद के लिए न्यूनतम उम्र 17.5 साल और अधिकतम उम्र 21 साल तय की गई है.

Air Force Agniveer Bharti 2022 शैक्षिक योग्यता

– भारतीय वायु सेना में सैनिक स्तर की भर्ती पुराने वाले नियमों के तहत की जाएगी. जैसे – जनरल ड्यूटी (GD) सैनिक के पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता बोर्ड से कक्षा 10वीं पास होना अनिवार्य है. हालांकि, अलग-अलग श्रेणियों में 10वीं व 12वीं पास अभ्यर्थियों को मौका दिया जाएगा.

सैलरी
अग्निवीरों को भर्ती के पहले साल प्रति माह 30 हजार रुपए सैलरी दी जाएगी. वहीं दूसरे साल अग्निवीरों की सैलरी बढ़कर 33 हजार और तीसरे साल 36.5 हजार हो जाएगी. चौथे साल अग्निवीरों को 40 हजार रुपए दी जाएगी. हालांकि, इनकी सैलरी से सेवानिधि पैकेज के लिए हर बार 30 प्रतिशत हिस्सा काटा जाएगा. जैसे – अगर पहले साल प्रति माह 30 हजार रुपए सैलरी दी जाती है, तो इसमें से 30 प्रतिशत यानी 9 हजार रुपए काट कर 21 हजार रुपए सैलरी अग्निवीरों को दी जाएगी. काटी गई 30 प्रतिशत सैलरी यानी 9 हजार रुपए अग्निवीर कॉर्प्स फंड में जमा किए जाएंगे और इतनी ही राशि इस फंड में सरकार भी डालेगी.

भर्ती से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
1. भारतीय वायु सेना के अग्निवीरों को सर्विस के दौरान अपनी यूनिफॉर्म पर एक विशेष प्रतीक चिन्ह पहनना होगा.
2. अग्निवीर सम्मान और पुरस्कार के भी हकदार होंगे.
3. भारतीय वायु सेना की ओर से अग्निवीरों का केंद्रीकृत उच्च गुणवत्ता वाला ऑनलाइन डेटाबेस तैयार किया जाएगा. इसमें अग्निवीरों द्वारा प्राप्त कौशल को दर्ज किया जाएगा और फोर्स की ओर से उनका मूल्यांकन भी किया जाएगा.
4. अग्निवीरों को सालाना 30 छुट्टियां दी जाएंगी. इसके अलावा सिक लीव डॉक्टर की सलाह पर ही दी जाएगी.
5. असाधारण मामलों को छोड़कर चार साल पूरे होने से पहले खुद की अपील पर भी अग्निवीरों को फोर्स छोड़कर जाने की अनुमती नहीं होगी.


Leave A Reply

Your email address will not be published.

सभी जॉब्स
नौकरी न्यूज
व्हाट्सअँप ग्रुप
अँप डाउनलोड